25 Paise Commission Will Be Charged From Consumers For Taking Ration In Govt Depots From Biometric – बायोमीट्रिक से राशन लेने पर उपभोक्ताओं से वसूलेंगे 25 पैसे कमीशन


प्रवीण कुमार, अमर उजाला, हमीरपुर
Published by: Krishan Singh
Updated Sun, 12 Sep 2021 12:24 PM IST

सार

वर्तमान में प्रदेश में 13 लाख से अधिक राशन कार्ड हैं। डिपो होल्डरों को बायोमिट्रिक मशीन के सिम कार्ड खुद के पैसों से रिचार्ज करवाने पड़ते थे। अब रिचार्ज उपभोक्ताओं की जेब से होगा। चूंकि डिपुओं में मिलने वाली सभी प्रकार की दालें, तेल के पैकेट पर अधिकतम मूल्य अंकित होता है।

बायोमीट्रिक(सांकेतिक)

बायोमीट्रिक(सांकेतिक)
– फोटो : खाद्य आपूर्ति विभाग

ख़बर सुनें

विस्तार

हिमाचल प्रदेश में अब बायोमीट्रिक प्रणाली से राशन वितरण करने पर डिपो होल्डर को प्रत्येक ट्रांजेक्शन पर 25 पैसे कमीशन मिलेगा। डिपो होल्डरों को प्रोत्साहित करने के लिए राज्य सरकार ने यह पहल की है। इसके साथ ही इस पहल से डिपो होल्डरों की बायोमिट्रिक मशीन के सिम कार्ड के रिचार्ज की मांग भी पूरी होने की उम्मीद है। लंबे समय से डिपो होल्डर राज्य सरकार से सिम कार्ड रिचार्ज का खर्च उठाने की मांग कर रहे थे, जिसे अब 25 पैसे कमीशन के तौर पर राहत देकर पूरा किया गया है। वर्तमान में प्रदेश में 13 लाख से अधिक राशन कार्ड हैं।

डिपो होल्डरों को बायोमिट्रिक मशीन के सिम कार्ड खुद के पैसों से रिचार्ज करवाने पड़ते थे। अब रिचार्ज उपभोक्ताओं की जेब से होगा। चूंकि डिपुओं में मिलने वाली सभी प्रकार की दालें, तेल के पैकेट पर अधिकतम मूल्य अंकित होता है। 25 पैसे की कटौती उपभोक्ता से बिल के बीच होगी। डिपुओं में 200 से लेकर एक हजार तक राशन कार्ड पंजीकृत होते हैं। कोई डिपो होल्डर एक हजार उपभोक्ताओं को बायोमिट्रिक प्रणाली से राशन देता है तो उसे 250 रुपये का अतिरिक्त लाभ होगा। इसके साथ ही डिपुओं में ऑफलाइन राशन वितरण की शिकायतों पर भी अंकुश लगेगा। 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *